एमसीए डिग्री क्या है ?  - Graduation Career Options

एमसीए डिग्री क्या है ? 

एमसीए डिग्री क्या है ? 

एमसीए(MCA) डिग्री क्या है ? आज के ब्लॉग में हम जानेगे mca के बारे में जानकारी। एमसीए एक ऐसा कोर्स है जो 3 साल का होता  है। उन उम्मीदवारों के लिए  है जो पहले से ही प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में जानकारी रखते है। एमसीए कोर्स के माध्यम से आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज को और गहरायी में सीख सकते हो। कोर्स करने वाले छात्रों को परिष्कृत उपकरणों और तकनीकों की मदद से आधुनिक सॉफ्टवेयर विकसित करने का मौका दिया जाता है। छात्रों को सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की फील्ड में भी अच्छा खासा अनुभव मिल जाता है।

एमसीए में छह सेमेस्टर होते है। जहां छात्र पहले वर्ष में कंप्यूटर में कौशल विकास सीखते हैं । दूसरे वर्ष एक conceptual study framework, सिखाते हैं, और तीसरे वर्ष में विशेषज्ञता और आवश्यक परियोजना कार्य प्रदान किया जाता है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पर्याप्त योग्य प्रोफेशनल हैं जो कई कॉलेजों द्वारा तैयार किए जाते हैं जो पूरे देश में मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन प्रदान करते हैं। एमसीए में डिग्री एक भविष्य के लिए बहुत उपयोगी है। जब इसे एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) और यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/संस्थान द्वारा पूर्णकालिक रूप से किया जाता है।

MCA का पूर्ण रूप  एवं उपयोग 

  • MCA का पूरा नाम मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है। इसका मुख्य उद्देशय इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को बढ़ाना है।
  • इसके साथ साथ जो इस टेक्नोलॉजी पर काम कर सके इस तरह के प्रोफेशनल तैयार करना।
  • इसकी डिग्री के अंतर्गत आपको थेरोरी और प्रैक्टिकल दोनों प्रकार की जानकारी दी जाती है।

एमसीए के लाभ (Advantages of MCA)

एमसीए कोर्स व्यापक और इस तरह से बनाया गया है, जो उद्योग के लिए सबसे उपयुक्त है। कोर्स को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है, जो कंप्यूटर आर्किटेक्चर, कंप्यूटर नेटवर्क और प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे विषयों पर काफी डीप में जानकारी प्रदान करता है। अध्ययन विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करता है। छात्र कार्यक्रम प्रबंधन, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, एमआईएस प्रबंधन सूचना प्रणाली, इंटरनेट और संचार में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। एमसीए के पूरा होने के बाद विशेषज्ञता के आधार पर, एक छात्र नेटवर्क, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विकास जैसे विभिन्न उद्योगों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। पाठ्यक्रम में शामिल औद्योगिक प्रशिक्षण छात्रों को व्यावहारिक क्षेत्र के कारणों के लिए तैयार करता है। पाठ्यक्रम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर विकास के ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।

नौकरी में क्या क्या क्या अवसर है ?

एमसीए के बाद नौकरी के बेहतरीन अवसर हैं। MCA पूरा करने के बाद छात्र अपनी रुचि के आधार पर, वे विकल्पों में से चुन सकते हैं। कुछ विकल्प इस प्रकार है –

  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • कार्यक्रम प्रबंधक
  • इंटरनेट विद्वान
  • वेब डिजाइनर
  • इंटरनेट विशेषज्ञ
  • डेटाबेस प्रबंधक

MCA के लिए योग्यता

  • उम्मीदवारों को अपना BCA/B.Sc/B.Com या इसी तरह की स्ट्रीम पूरी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा स्नातक स्तर पर कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए थे।
  • MCA के लिए गणित 10+2 ग्रेड में अनिवार्य विषय होना चाहिए।

MCA करने के बाद करियर में क्या क्या अवसर है ?

ई-कॉमर्स, डिज़ाइन सपोर्ट और डेटा कम्युनिकेशंस,  सुरक्षा और निगरानी कंपनियां, स्टॉक एक्सचेंज, सिस्टम मेंटेनेंस इत्यादि। इसका कारण यह है कि ये पेशेवर सॉफ्टवेयर/एप्लिकेशन डेवलपमेंट के क्षेत्र में अच्छी तरह से पता होता हैं और इन्हें पूर्वापेक्षित ज्ञान है विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं पर काम करना। इसके बाद से उद्योग में उनकी मांग बढ़ती जा रही है। इस तरह की डिग्री वालो को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होता है ,तो उन्हें ज्यादा बताने की जरुरत नहीं होती है।आप निम्न प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है –

  1. ऐप डेवलपर (App Developer) – विंडोज़, एंड्रॉइड, आईओएस आदि जैसे प्लेटफार्मों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के विकास आदि में ऐप डेवलपर की भूमिका होती है।
  2. वेब डेवलपर / डिजाइनर (Web Developer/Desinger) – वर्ल्ड वाइड वेब, html , फोटोशॉप आदि जैसे प्लेटफॉर्म पर रचनात्मक कौशल का उपयोग करके वेबसाइट डिजाइन करने के लिए जिम्मेदार में वेब डेवलपर / डिजाइनर की भूमिका होती है।
  3. सोशल मीडिया हैंडलर (Social media handler) – दर्शकों के बीच किसी भी प्रोडक्ट और सेवाओं के प्रचार के लिए सोशल मीडिया खातों को संभालना के लिए जिम्मेदार ।
  4. एथिकल हैकर (Ethical Hacker) – विशेषज्ञ जो सिस्टम की कमजोरियों का पता लगाने और उनका पता लगाने के लिए कंप्यूटर सिस्टम को हाईजैक करते हैं जिनका अन्यथा किसी अन्य हैकर द्वारा शोषण किया जा सकता है।
  5. डेटाबेस इंजीनियर (Database Engineer) – कठिन डेटाबेस सिस्टम के संचालन, वैधता और प्रासंगिकता को नियंत्रित करने के लिए जवाबदेह में भूमिका ।
  6. तकनीकी लेखक (Technical Writer) – इसका अंतर्गत ऐसे दस्तावेज लिखना जिसमें तकनीकी प्रक्रियाओं जैसे उत्पाद विवरण, उत्पाद मैनुअल आदि की व्याख्या करना शामिल है।

आशा है आपको मेरे द्वारा दी गयी एमसीए डिग्री क्या है ? पर जानकारी पसंद आयी होगी।

कुछ अन्य नौकरियों से जुडी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक अवश्य करें-

बीएससी कंप्यूटर साइंस क्या है ?

बीसीए कोर्स क्या है ?

डेटा विज्ञान क्या है ?

इसरो क्या है?

यह भी जरूर देखें –

फ्री कंप्यूटर क्लास के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

Youtube Channel Link Click Here

सब्सक्राइब करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

कंप्यूटर के फ्री नोट्स लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें –
नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें-

फ्री कंप्यूटर कोर्स वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

 

 

 

 

 

Leave a Comment