बीएससी आईटी कोर्स क्या है ? - 10th-12th Career Option

बीएससी आईटी कोर्स क्या है ?

बीएससी आईटी कोर्स क्या है ?

आज इस ब्लॉग में हम जानेगे बीएससी आईटी कोर्स क्या है ? क्या योग्यता चाहिए ? क्या क्या करियर विकल्प है ? बीएससी आईटी(IT)  एक तीन साल का ग्रेजुएट कोर्स है जो सूचना प्रौद्योगिकी(इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ) के क्षेत्र से संबंधित Accenture, IBM, Infosys, Microsoft और कई अन्य जैसे ग्रेजुएट उम्मीदवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करती हैं।बीएससी आईटी पाठ्यक्रम में पढ़ाए जाने वाले कुछ विषयों में कंप्यूटर आर्किटेक्चर और संगठन, डेटाबेस सिस्टम, ऑपरेटिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर नेटवर्किंग, जावा प्रोग्रामिंग, वेबसाइट डिजाइन आदि शामिल हैं। बीएससी आईटी कोर्स में उत्कृष्ट है नौकरी का दायरा कैरियर की संभावनाएं। एक पेशेवर करियर की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए, उनके लिए विभिन्न नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। कुछ महत्वपूर्ण करियर प्रोफाइल हैं आईटी सपोर्ट एनालिस्ट, नेटवर्क इंजीनियर, आईटी कंसल्टेंट, टेक्निकल सेल्स। आईटी विभाग के लिए नौकरी का दायरा बुनियादी सूचना प्रौद्योगिकी के साथ-साथ कंप्यूटर-सहायता प्राप्त डिज़ाइन और कंप्यूटर नेटवर्किंग जैसे उपकरणों का उपयोग करता है।

बी.एस.सी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए योग्यता

बी.एस .सी आईटी कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड से कक्षा 10 + 2 या परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। कुछ कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं के लिए न्यूनतम 50% कुल अंक मांगते हैं। प्रवेश प्रक्रिया में आयु भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि उम्मीदवारों की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बीएससी सूचना प्रौद्योगिकी के लिए प्रवेश कैसे लें ?

  • बीएससी सूचना प्रौद्योगिकी आवश्यकता पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया उम्मीदवार की 10 + 2 परीक्षा प्रगति रिपोर्ट पर निर्भर करती है और योग्यता के आधार पर भी की जाती है। कुछ कॉलेज प्रवेश परीक्षा परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को प्रवेश देते हैं।
  • हर कॉलेज की अपनी प्रवेश प्रक्रिया होती है, और प्रवेश फॉर्म 10 + 2 परीक्षा घोषित होने के बाद जारी किए जाते हैं। छात्र अन्य विवरण कॉलेजों/विश्वविद्यालयों की आधिकारिक वेबसाइटों से प्राप्त कर सकते हैं। पाठ्यक्रम बीएससी की छत्रछाया में आता है और अब से एक समान प्रवेश प्रक्रिया है।

बीएससी सूचना प्रौद्योगिकी(इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी) क्यों चुनें?

आजकल कम्पटीशन का दौर है। इस प्रकार एक सही कोर्स का चुनाव करना आसान नहीं है।

नीचे कुछ विषय दिए गए हैं जो “बीएससी आईटी क्यों चुनें?” के महत्व पर चर्चा करते हैं।

बीएससी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है?

B.Sc फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी है। उम्मीदवारों के लिए बीएससी सूचना प्रौद्योगिकी योग्यता के लिए तीन साल के ग्रेजुएट कोर्स की आवश्यकता होती है। ई-कॉमर्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग वेबसाइट डिजाइन और विकास, और डिजिटल स्तर पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में शामिल होने के लिए इस पाठ्यक्रम में रुचि रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार। महत्वपूर्ण विषयों में कंप्यूटर संगठन और वास्तुकला, तकनीकी संचार कौशल, नेटवर्किंग और इंटरनेट वातावरण आदि शामिल हैं। बीएससी सूचना प्रौद्योगिकी नौकरी का दायरा काफी अच्छा है क्योंकि उम्मीदवारों को विभिन्न आईटी क्षेत्रों में अवसर मिल सकते हैं।

एक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या करती है?

बीएससी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेयर लगभग पूरे कंप्यूटर कोर्स को कवर करने वाला एक बड़ा कोर्स है। यह इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है, एक उपयोगकर्ता से दूसरे उपयोगकर्ता के लिए कंप्यूटर सिस्टम या प्रौद्योगिकी के माध्यम से डेटा या किसी भी उपयोगी जानकारी के हस्तांतरण और इसके विपरीत एक सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से।

  1. अनुसंधान और विकास: नए अनुसंधान और टेक्नोलॉजी के विचार के साथ विकास करना।
  2. डिजाइनिंग उत्पाद: आर्टिफिशल इंटेलिजेंस गति के आधार पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डिजाइन उत्पाद, और इसमें सॉफ्टवेयर विकास, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर फोरेंसिक विश्लेषक, सूचना प्रौद्योगिकी व्यापार विश्लेषक, कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट की श्रेणी में विकास का कार्य शामिल है।
  3. सिस्टम प्रबंधन: तकनीकी प्रणाली से संबंधित समस्याओं के विश्लेषण और समाधान के लिए बुनियादी कौशल शामिल है।
  4. मार्केटिंग: इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का बाजार दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और कार्य समय और तारीख के दौरान बढ़ सकता है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी पर काम आसान और भरोसेमंद रहा है जिसके बिना करना अकल्पनीय है।

बीएससी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बाद करियर विकल्प

बीएससी आईटी पूरा करने के बाद, उम्मीदवार अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर कैरियर के विकास के संबंध में इससे आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।नीचे दी गई सूची लोकप्रिय उद्योग और कंपनियां हैं जो बीएससी आईटी उम्मीदवारों को रोजगार देती हैं:

  • साइबर सिक्योरिटीज
  • आईटी मॉल
  • एयरोस्पेस एजेंसी
  • कृत्रिम बुद्धिमान
  • रक्षा अकादमी
  • बुद्धिमान क्षेत्र
  • ऑटोमोबाइल उद्योग
  • गेमिंग

नीचे सूचीबद्ध एक सार्वजनिक क्षेत्र (Public sector) है जो सूचना प्रौद्योगिकी को रोजगार देता है

  • भारत सरकार
  • रेलवे
  • साइबर सुरक्षा
  • इसरो
  • सैन्य
  • नेविगेशन

कुछ अन्य नौकरियों से जुडी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक अवश्य करें-

बीएससी कंप्यूटर साइंस क्या है ?

बीसीए कोर्स क्या है ?

डेटा विज्ञान क्या है ?

इसरो क्या है?

यह भी जरूर देखें –

फ्री कंप्यूटर क्लास के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

Youtube Channel Link Click Here

सब्सक्राइब करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

कंप्यूटर के फ्री नोट्स लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें –
नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें-

फ्री कंप्यूटर कोर्स वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

 

 

Leave a Comment