बीबीए कोर्स क्या है ? - Graduation Career Options

बीबीए कोर्स क्या है ?

बीबीए कोर्स क्या है ?

आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे बीबीए कोर्स क्या है ?बीबीए बिज़नेस मैनेजमेंट के लिहाज से देखा जाये तो बहुत ही अच्छा कोर्स है। आजकल 12 वीं के बाद छात्रों में बीबीए के लिए रुझान बढ़ता जा रहा है। वैसे तो बीबीए में कई प्रकार के सेक्टर होते है कुछ इस प्रकार है-मार्केटिंग ,सेल्स ,फाइनेंस एवं अन्य। बीबीए एक ३ साल का प्रोफेशनल ग्रेजुएशन प्रोग्राम है जिसको 6 सेमेस्टर में बांटा गया है।

बीबीए कोर्स पूर्णकालिक और पत्राचार दोनों में किया जा सकता है। एक बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए कोर्स को एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता की अनुमति देते हुए एक कंपनी को कैसे चलाया जाता है की समझ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

बीबीए(BBA) का फुल फॉर्म क्या है?

बीबीए का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है, यह बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में तीन साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है। बीबीए विशेषज्ञता अकाउंट ,फाइनेंस मैनेजमेंट प्रबंधन, और मानव संसाधन प्रबंधन, मार्केटिंग , रणनीतिक प्रबंधन, उद्यमिता, आतिथ्य और पर्यटन में उपलब्ध है।

बीबीए में अवसर

एक बीबीए ग्रेजुएट के पास बहुत विभिन्न विकल्प हैं। बीबीए ग्रेजुएट या तो अपने देश भारत में काम करना पसंद कर सकते हैं या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आवेदन कर सकते हैं। बीबीए का दायरा व्यापक है क्योंकि एक व्यक्ति बिक्री /  व्यवसाय विकास, प्रशासन और प्रबंधन जैसे डोमेन में काम कर सकता है।कुछ वर्षों के अनुभव के साथ हाथ में बीबीए की डिग्री के साथ शीर्ष नेतृत्व की स्थिति प्राप्त की जा सकती है।जिस प्रकार आजकल बिजनेस बढ़ रहा है और युवाओं में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री हासिल करने की चाहत भी बढ़ रही है। बीबीए की डिग्री के लिए 12 वीं कक्षा पूरी करने के बाद उम्मीदवारों के पास हो सकती है। इसलिए बीबीए की डिग्री बढ़ती प्रवृत्ति पर है क्योंकि प्रबंधकीय पदों को केवल उन उम्मीदवारों द्वारा भरा जाता है जो अच्छे निर्णय लेने की क्षमता रखते हैं। एक बिज़नेस जल्द निर्णय लेना बहुत आवशयक होता है।

बीबीए कोर्स के लाभ

  • बीबीए पाठ्यक्रम एक पेशे में महत्वपूर्ण कौशल हासिल करने के लिए अवसर प्रदान करता है
  • आजकल अधिकतर छात्रों का मन बिज़नेस के तरफ ही जाता है। जैसे ही कोई अपने स्कूली जीवन से बाहर निकलता है, वह पेशेवर दुनिया से परिचित हो जाएगा।
  • यह व्यवसाय चलाने या उद्यमी बनने की विभिन्न रणनीतियों और चरणों पर किसी की सोच को भी तेज करता है।
  • 3 वर्षों के दौरान, बीबीए कोर्स एक व्यक्ति को सबसे मैनेजमेंट कौशल सीखने में मदद करता है।
  • B.B.A होने का एक लाभ यह है कि यह आपको कम उम्र में इंडेपेंडेंट होने का अवसर देता है।

बीबीए के बाद करियर में कौन कौन से विकल्प है –

बीबीए के बाद क्या ? यह सबसे आम सवाल है जिसका जवाब उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले या पूरा करने के बाद मिलता है। जिन उम्मीदवारों ने बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन पूरा कर लिया है, उनके लिए बाजार में पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं। उम्मीदवार की रुचि के अनुसार तलाशने और चुनने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए कोर्स के बाद सबसे आम और व्यापक रूप से चयनित करियर विकल्प नीचे सूचीबद्ध हैं, लंबे समय में बहुत लाभ हैं।

  1. एक प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करना –

    कैंपस प्लेसमेंट उम्मीदवारों को किसी भी प्रतिष्ठित निजी कम्पनी में अच्छी नौकरी पाने के लिए अच्छा वेतन आधार और बेहतर आजीविका पाने में मदद कर सकता है। कुछ उम्मीदवार ऐसे हैं जो कैंपस प्लेसमेंट नहीं लेते हैं, बल्कि किसी भी निजी संगठन में खुद से अधिक अवसरों की तलाश करते हैं।

  2. प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करना –

    आजकल कुछ उम्मीदवारों का झुकाव सरकारी नौकरी पाने की ओर होता है। ऐसे उम्मीदवार सरकारी परीक्षा की तैयारी का विकल्प चुन सकते हैं। यदि उम्मीदवार के पास बीबीए की डिग्री है तो ऐसी परीक्षाओं को पास करने से उन्हें अच्छे स्थान प्राप्त करने में मदद मिलेगी। शुरुआत में वेतन पैकेज कम हो सकता है, लेकिन सरकारी क्षेत्र में अनुभव की बढ़ती संख्या काम के कम बोझ के साथ फायदेमंद होगी।

  3. टीचिंग –

    जो उम्मीदवार शिक्षा देने में रूचि रखते है वो भी इसमें अपना करियर बना सकते है। यदि उम्मीदवार टीचिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो वे बीबीए के बाद करियर विकल्प के रूप में अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करके इसे जारी रख सकते हैं। प्रारंभ में, उम्मीदवार दूसरों को निजी ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं, और व्यावहारिक अनुभव के साथ, वे किसी भी अच्छे शिक्षण संस्थान में आवेदन कर सकते हैं। पैसा कमाने के लिए टीचिंग एक अच्छा करियर विकल्प है।

आशा है आपको मेरे द्वारा बीबीए कोर्स क्या है ? पर जानकारी पसंद आयी होगी।

कुछ अन्य नौकरियों से जुडी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक अवश्य करें-

बीएससी कंप्यूटर साइंस क्या है ?

बीसीए कोर्स क्या है ?

एमसीए डिग्री क्या है ? 

इसरो क्या है?

यह भी जरूर देखें –

फ्री कंप्यूटर क्लास के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

Youtube Channel Link Click Here

सब्सक्राइब करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

कंप्यूटर के फ्री नोट्स लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें –
नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें-

फ्री कंप्यूटर कोर्स वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

 

 

Leave a Comment