आईटी सेक्टर क्या है ? -

आईटी सेक्टर क्या है ?

आईटी सेक्टर क्या है ? (What is IT Sector)

आज इस ब्लॉग में हम जानेंगे आईटी सेक्टर क्या है ? इसमें नौकरी के क्या क्या अवसर है ?आज के दौर में आईटी क्षेत्र एक लगातार बढ़ता हुआ उद्योग है और उद्योग में हमेशा अच्छे आईटी स्नातकों की मांग रहती है। अपने करियर के बारे में निर्णय लेने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि जिस क्षेत्र में आप जा रहे है इसमें नौकरी के क्या क्या अवसर है।आज इस ब्लॉग में , मैं आपको इसी बारे में जानकारी दूंगा।
आईटी सेक्टर (सूचना प्रौद्योगिकी) ने उद्योग के सभी क्षेत्रों में प्रवेश किया है और व्यापर को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आईटी पेशेवर विभिन्न औद्योगिक और व्यक्तिगत अनुप्रयोगों के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का डिजाइन, और रखरखाव करते हैं और आजकल हर काम के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग होने लगा है जिससे उनकी विशेषज्ञता और अनुभव के लिए बहुत मांग की जाती है।

आईटी सेक्टर नौकरियों के लिए शीर्ष शैक्षणिक योग्यता (Top Educational Qualification for IT Sector Jobs)

  • भारत में आईटी कंपनियों के हायरिंग मैनेजर आईटी sector या कंप्यूटर विज्ञान में ग्रेजुएट की डिग्री की तलाश करते हैं, जो आईटी नौकरी के लिए दो बुनियादी योग्यताएं हैं।
  • ये डिग्री (बीई या बी.टेक।) उनकी विशेषताओं में थोड़ा भिन्न हैं: जबकि आईटी में डिग्री कोर्स कंप्यूटिंग के संचार और व्यावसायिक क्षेत्रों पर केंद्रित है, कंप्यूटर विज्ञान कोर्स में कंप्यूटिंग के अधिक वैज्ञानिक पहलू शामिल हो सकते हैं।इसके अलावा कुछ अन्य ग्रेजुएशन कोर्स भी है, जो हायरिंग मैनेजर द्वारा स्वीकृत किये जाते है।
  • कुछ अन्य स्नातक डिग्री भी है ,जिन्हें हायरिंग कंपनियों द्वारा से स्वीकार किया जाता है, उनमें कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) और बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) शामिल हैं।इसके साथ साथ आप M.Tech , MCA, और M.Sc जैसी मास्टर डिग्री भी ले सकते हैं। प्रतिष्ठित संस्थानों से प्रमाणन, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं।

आईटी सेक्टर में नौकरी के अवसर (job opportunities in IT sector)

  • इस क्षेत्र में जॉब करने वाले विभिन्न कंप्यूटर भाषाओं और प्रोग्रामिंग का उपयोग करके सॉफ्टवेयर का विकास करते है।
  • आजकल वेबसाइट का दौर बढ़ता जा रहा है। आईटी sector में नई साइटों का बनना , नेटवर्किंग और परीक्षण आईटी में तेजी से बढ़ते करियर का रास्ता हैं।
  • वीडियो गेम बनाना, एनिमेशन वीडियो बनाना, कंप्यूटर ग्राफिक्स डिजाइनिंग और अन्य तकनीकों में बहुत सारे नए अवसर आईटी सेक्टर ने लाये हैं।
  • एंटी-वायरस और एंटी-हैकिंग सॉफ्टवेयर बनाना, नेटवर्किंग सिक्योरिटी के लिए फायरवॉल का निर्माण, साइबर अपराधों को गिरफ्तार करने के लिए सॉफ्टवेयर बनाना और साइबर सुरक्षा प्रदान करना, आईटी क्षेत्र में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक तेजी से बढ़ता करियर का विकल्प है।
  • सॉफ्टवेयर सही से काम कर रहा है के नहीं इसके लिए सॉफ्टवेयर परीक्षण भी एक बहुत ही उच्च कैरियर विकल्प है क्योंकि किसी भी
  • नए सॉफ्टवेयर का सख्ती से परीक्षण किया जाना , क्योंकि एक सॉफ्टवेयर के बनने में बहुत अधिक खर्च शामिल होता है और कंपनी सॉफ्टवेयर का उपयोग करने का जोखिम नहीं उठा सकती है जिसमें कोई बग या सही से काम नहीं कर रहा हैं।

कुछ अन्य नौकरियों से जुडी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक अवश्य करें-

भारतीय सेना में कैसे शामिल हो सकते है ?

बीसीए कोर्स क्या है ?

एमसीए डिग्री क्या है ? 

इसरो क्या है?

यह भी जरूर देखें –

फ्री कंप्यूटर क्लास के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

Youtube Channel Link Click Here

सब्सक्राइब करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

कंप्यूटर के फ्री नोट्स लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें –
नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें-

फ्री कंप्यूटर कोर्स वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

 

Leave a Comment