2022 में बी.टेक के बाद Top 10 करियर विकल्प - Graduation Career Options

2022 में बी.टेक के बाद Top 10 करियर विकल्प

2022 में बी.टेक के बाद Top 10 करियर विकल्प

इस पोस्ट में हम जानेगे 2022 में बी.टेक के बाद Top 10 करियर विकल्प। बी.टेक इन दिनों शिक्षा के सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है। इसे इंजीनियरिंग डिग्री के रूप में भी जाना जाता है,लेकिन आजकल अक्सर छात्रों के मन में एक प्रश्न जरूर होता है , बीटेक करने के बाद क्या करें?

बी.टेक के बाद आपको कौन सा कोर्स या प्रोग्राम पढ़ना चाहिए जो आपको भविष्य में नौकरी दिलाने में मदद करेगा? B.Tech करने के बाद किस तरह की नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं? ये कुछ सबसे सामान्य प्रश्न हैं जो इंजीनियरिंग के छात्र अक्सर पूछते हैं।

यदि आप “बी.टेक के बाद अच्छे करियर विकल्प” की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि यहां, इस ब्लॉग में,मैं आपको बताऊगा “बी.टेक के बाद करियर में कौन कौन से अवसर है ।क्या आप जानते हैं कि आप बी.टेक पूरा करने के बाद कई करियर विकल्पों में से चुन सकते हैं, जिसमें फुल स्टैक डेवलपमेंट, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन, डिजिटल मार्केटिंग आदि शामिल हैं? आप डेटा विज्ञान और डिजिटल मार्केटिंग पर कुछ पाठ्यक्रम में भी जा सकते हैं।
इस ब्लॉग में हम जिन टॉप 10 करियर ऑप्शन के बारे में जानेंगे वो इस प्रकार है –

  1. कैंपस प्लेसमेंट
  2. फुल स्टैक डेवलपमेंट
  3. डेटा विज्ञान
  4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  5. बैंकिंग
  6. भारत में उच्च शिक्षा
  7. विदेश में उच्च शिक्षा
  8. डिजिटल मार्केटिंग (Digital marketing)
  9. सिविल सेवा
  10. इंटर्नशिप

1) कैंपस प्लेसमेंट (Campus Placement)

छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के अंतर्गत जॉब के लिए नियुक्त किया जाता है। बहुत सारी कंपनियाँ हैं जो कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ऑन-कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से बी.टेक स्नातकों को नियुक्त करती हैं। इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि इंजीनियरिंग के बाद क्या करना है, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपके कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट सेल है और उनसे बात करके पता करें कि आपके कैंपस में किस तरह की कंपनियां आती हैं।

2) एक पूर्ण स्टैक विकास कार्य उत्पाद और सेवा( Full stack development)-

एक पूर्ण स्टैक विकास कार्य उत्पाद और सेवा आधारित कंपनियों में सबसे अधिक मांग और उच्चतम भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। Full stack development के लिए एक व्यक्ति को फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपर दोनों के रूप में काम करने की आवश्यकता होती है।

चूंकि ज्यादातर कंपनियां अपने व्यवसायों के लिए वेबसाइट बनाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, इसलिए वेबसाइट और एप्लिकेशन बनाने के लिए बड़ी संख्या में पूर्ण-स्टैक डेवलपर्स ( Full stack developers ) की आवश्यकता होती है। इस नौकरी में ज्यादा प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं करना पड़ता है इसलिए आपके लिए इंजीनियरिंग के बाद इसे करियर के रूप में चुनने का अच्छा मौका है।जो छात्र कंप्यूटर भाषाओं का अच्छा ज्ञान रखते है ,वो छात्र बी.टेक इंजीनियर फुल स्टैक डेवलपर्स के रूप में काम करना चुन सकते हैं।

3) डेटा विज्ञान (Data Science)-

डेटा विज्ञान डेटा के अध्ययन को संदर्भित करता है। विभिन्न उद्योग और व्यवसाय अपने ग्राहकों और ग्राहकों के डेटा पर भरोसा करते हैं; इसलिए, डेटा वैज्ञानिकों, डेटा विश्लेषकों, डेटा आर्किटेक्ट्स और डेटा प्रशासकों के रूप में डेटा के साथ काम करने वाले पेशेवरों की बहुत मांग है।




डेटा विज्ञान विशेषज्ञ होने के लिए आवश्यक प्रमुख कौशल व्यवसाय विश्लेषण कौशल और विभिन्न सॉफ्टवेयर उत्पादों और मशीन सीखने के मॉडल विकसित करने में रुचि रखते हैं।डेटा साइंस प्रोफेशनल्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। तो आपके लिए बी.टेक के बाद डेटा साइंस और मशीन लर्निंग को अपना करियर मानने का एक बड़ा मौका है।

यदि आपके पास सिविल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक है और एक नए क्षेत्र में स्विच करना चाहते हैं, तो डेटा साइंस आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। डेटा साइंस में एक फ्रेशर के रूप में अपना करियर शुरू करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं-

  • एक कंपनी के लिए ट्रेनी डेटा साइंटिस्ट के रूप में काम करें।
  • LinkedIn और अन्य पोर्टलों पर डेटा विज्ञान उद्योग के लोगों के साथ नेटवर्क।
  • डेटा साइंस में आप ऑनलाइन सीखकर सर्टिफिकेशन ले सकते है।
  • डेटा-संचालित व्यवसाय मॉडल वाली कंपनी की वेबसाइटों का अनुसरण करें।

4)आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)

आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है हमारे जीवन का। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों की क्षमता को उन कार्यों को करने के लिए संदर्भित करता है जो आम तौर पर मनुष्य करते हैं। अधिक जानकारी के लिए दी गयी लिंक पर क्लिक करें –आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या होता है ?

5) बैंकिंग (Banking)

ग्रेजुएशन होने के तुरंत बाद विज्ञान, कला और वाणिज्य जैसे विभिन्न विषयों में छात्रों के लिए बैंकिंग को अभी भी एक बहुत अधिक मांग वाला करियर माना जाता है। बैंकिंग नौकरियां इतनी लोकप्रिय क्यों हैं, इसके मुख्य रूप से दो कारण हैं:

  • लम्बे समय तक नौकरी सुरक्षा प्रदान करें
  • एक बेहतर वेतन पैकेज ।
  • बैंकिंग क्षेत्रों ने तेजी से नई तकनीकों को अपनाया है और इस प्रकार इंजीनियरों जैसे पेशेवरों की आवश्यकता है।
  • इंजीनियरों के पास विश्लेषणात्मक कौशल होते हैं, इस प्रकार वे बैंकर की भूमिका में आसानी से फिट हो सकते हैं।

6) भारत में उच्च शिक्षा (Higher Education in India)

यदि आपके पास एक अकादमिक व्यक्तित्व है और भारत में बी.टेक के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप गेट जैसी परीक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं। गेट(GATE) आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित भारतीय संस्थानों के लिए बी.टेक के तुरंत बाद एम.टेक या एमएस कार्यक्रमों का अध्ययन करने का द्वार है। यदि आप आईआईटी से बी.टेक ग्रेजुएट हैं और गेट के लिए उपस्थित हुए बिना भारत में कहीं और एम.टेक का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप कुछ निजी विश्वविद्यालयों की तलाश कर सकते हैं।

भारत में कई इंजीनियरिंग कॉलेज, जैसे सीएमआर इंस्टीट्यूट ऑफ हैदराबाद, कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, रुड़की, और ब्रेनवेयर यूनिवर्सिटी, कोलकाता, आपके करियर ग्राफ को बढ़ाने के लिए बहुत सारे उन्नत अध्ययन विकल्प प्रदान करते हैं।

7) विदेश में उच्च शिक्षा (Higher Education in abroad)

विदेश में उच्च शिक्षा न केवल इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए बल्कि उन लोगों के लिए भी एक सपना है जो अपनी 10 वीं या 12 वीं कक्षा के बाद अपनी पड़े को विदेश से पूरा करना चाहते हैं। इंजीनियरिंग के बाद विदेश में उच्च शिक्षा में मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, सिविल इंजीनियरिंग में एकीकृत, स्नातकोत्तर या डिप्लोमा कार्यक्रम जैसे विकल्प शामिल हैं।

8) डिजिटल मार्केटिंग (Digital marketing)

एक डिजिटल मार्केटिंग एक वेबसाइट संचालित व्यवसाय की रीढ़ है। डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक शब्द है और इसमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे अन्य आला डोमेन शामिल हैं जो किसी व्यवसाय की राजस्व वृद्धि (revenue growth) को प्रभावित करते हैं।

विभिन्न पृष्ठभूमि के लोग तेजी से इस आकर्षक बिज़नेस की ओर आकर्षित हो रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग पर ऑनलाइन प्रमाणन या दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम सभी को इस क्षेत्र में उद्यम करने का अवसर प्रदान करते हैं। यह क्षेत्र बी.टेक स्नातकों के बीच भी लोकप्रिय है। डिजिटल मार्केटिंग 2022 में भी एक लोकप्रिय क्षेत्र था, और यह एक साल के भीतर तेजी से विकसित हुआ है।

9) सिविल सेवा(Civil Service)

सिविल सेवा परीक्षा नए इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए एक और विकल्प है जो एक अलग मार्ग का अनुसरण करना चाहते हैं। एक सिविल सेवा पेशा समाज में एक अत्यधिक सम्मानित पेशा है, और इन पेशेवरों को उनके रोजगार के कार्यकाल के दौरान कई विशेषाधिकार प्राप्त होते हैं।कुछ लोकप्रिय सिविल सेवा परीक्षाएं जिनमें आप शामिल हो सकते हैं, उनमें शामिल हैं:

  • आईएएस और आईपीएस जैसी अखिल भारतीय सेवाएं। आईएएस के बारे में जानने के लिए दिए लिंक पर क्लिक करे –अधिकारी-कैसे-बनें
  • केंद्रीय [ग्रुप ए] सेवाएं जैसे आईएफएस, आईपीओएस, आईआरपीएस, आईआरपीएफएस, आईआरएस-आईटी, आदि।

10) इंटर्नशिप (Internships)

जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए इंटर्नशिप खुली हैं – चाहे वह एक घरेलु काम काज वाली स्त्री हो , एक शुरुआत करने वाला, या कोई ऐसा व्यक्ति जिसके पास करियर में ब्रेक था। इसी तरह, एक नए बी.टेक स्नातक के रूप में, आप अपनी पसंद के किसी संगठन में इंटर्न कर सकते हैं और धीरे-धीरे उस अवसर को परमानेंट रोजगार में बदल सकते हैं। नौकरी पर नए कौशल सीखने के लिए इंटर्निंग एक अच्छा तरीका है।

आशा है आपको मेरे द्वारा दी गयी 2022 में बी.टेक के बाद Top 10 करियर विकल्प के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

कुछ अन्य सरकारी नौकरियों से जुडी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक अवश्य करें-

आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा क्या है ?

आईबीपीएस (पीओ) क्या होता है ?

भारतीय वन सेवा (IFS) क्या है ?

यह भी जरूर देखें –

फ्री कंप्यूटर क्लास के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

Youtube Channel Link Click Here

सब्सक्राइब करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

कंप्यूटर के फ्री नोट्स लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें –
नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें-

फ्री कंप्यूटर कोर्स वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

 

 

Leave a Comment